गौतम बुद्ध द्वारा जीवन बदल देने वाले विचार – Gautam Buddha Quotes | Life Changing Thoughts | PART-2

By | September 7, 2018

गौतम बुद्ध द्वारा जीवन बदल देने वाले विचार – Gautam Buddha Quotes | Life Changing Thoughts | PART-2

Quote 1. किसी जंगली जानवर की अपेक्षा एक कपटी और दुष्ट मित्र से अधिक डरिये क्योंकि, जानवर तो बस आपके शरीर को नुक्सान पहुंचा सकता है, पर एक बुरा मित्र आपकी बुद्धि को भी नुक्सान पहुंचा सकता है – Gautam Budhha ( गौतम बुद्ध )

Quote 2. आपके पास जो कुछ भी है है उसे बढ़ा-चढ़ा कर मत बताइए और ना ही दूसरों से ईर्ष्या कीजिये क्योंकि जो दूसरों से ईर्ष्या करता है उसे कभी मन की शांति नहीं मिलती – Gautam Budhha ( गौतम बुद्ध )

Quote 3. आपकी बुराई होनी चाहिए ताकि आपकी अच्छाई उसके ऊपर अपनी पवित्रता साबित कर सके – Gautam Budhha ( गौतम बुद्ध )

Quote 4. ख़ुशी अपने पास बहुत अधिक होने के बारे में नहीं है बल्कि ख़ुशी औरों को बहुत अधिक देने के बारे में है – Gautam Budhha ( गौतम बुद्ध )

Quote 5. जूनून जैसा कोई आग नहीं है, नफरत जैसा कोई दरिंदा नहीं है, मूर्खता जैसा कोई जाल नहीं है और लालच जैसा कोई धार नहीं है – Gautam Budhha ( गौतम बुद्ध )

Quote 6. ख़ुशी उन तक कभी नहीं आएगी जो उसकी सराहना नहीं करते जो उनके पास पहले से ही मौजूद है – Gautam Budhha ( गौतम बुद्ध )

Quote 7. भूत पहले ही बीत चुका है, भविष्य अभी तक आया नहीं है। तुम्हारे जीने के लिए बस एक ही क्षण है इसे खुल के जीयो – Gautam Budhha  ( गौतम बुद्ध )

Quote 8. क्रोध को अपने अंदर पाले रखना खुद ज़हर पीकर दूसरे के मरने की अपेक्षा करने के समान है – Gautam Budhha ( गौतम बुद्ध )

Quote 9. क्रोध कभी नहीं जाएगा, जब तक कि क्रोध के विचारों को मन में रखा जाएगा। जैसे ही क्रोध के विचारों को भुला दिया जाएगा वैसे ही क्रोध अपने आप गायब हो जाएगा – Gautam Budhha ( गौतम बुद्ध )

Quote 10. मन और शरीर दोनों के लिए सेहत का रहस्य है कि जो बीत गया उस पर दुःख ना करें, भविष्य की चिंता ना करें, और ना ही किसी खतरे की आशा करें, बल्कि मौजूदा क्षण में बुद्धिमानी और ईमानदारी से जियें – Gautam Budhha ( गौतम बुद्ध )

Quote 11. यदि समस्या का समाधान किया जा सकता है तो चिंता क्यों करना ? क्योंकि अगर समस्या का समाधान नहीं किया जा सकता तो चिंता करना आपको कोई फायदा नहीं पहुंचाएगा – Gautam Budhha ( गौतम बुद्ध )

Quote 12. जैसे ठोस चट्टान हवा से नहीं हिलती, उसी प्रकार एक बुद्धिमान व्यक्ति प्रशंसा या आरोपों से कभी विचलित नहीं होता – Gautam Budhha ( गौतम बुद्ध )

Quote 13. यदि एक पवित्र मन के साथ कोई व्यक्ति बोलता या काम करता है, तो कभी न जाने वाली परछाई की तरह ख़ुशी, उसका हमेशा पीछा करती रहती है – Gautam Budhha ( गौतम बुद्ध )

14. सत्य के रास्ते पर कोई दो ही गलतियाँ कर सकता है, या तो वो पूरा सफ़र तय नहीं करता या सफ़र की शुरुआत ही नहीं करता – Gautam Budhha ( गौतम बुद्ध )

Quote 15. परमात्मा ने हर इंसान को एक जैसा बनाया है अंतर सिर्फ हमारे मस्तिष्क के अंदर है – Gautam Budhha ( गौतम बुद्ध )

Quote 16. वह व्यक्ति जो लोगों को प्यार करता है, दुखों से घिरा होता है, जो किसी से भी प्यार नहीं करता है उसे कोई संकट ही नहीं है Gautam Budhha ( गौतम बुद्ध )

Quote 17. अपने मन को जीतना, हज़ारो युद्धों को जीतने से अच्छा है, इसमें हमेशा तुम्हारी ही जीत है जो तुमसे कोई नहीं ले सकता – Gautam Budhha ( गौतम बुद्ध )

Quote 18. मुर्ख ज्ञानियो से भी नहीं सीख पाते और ज्ञानी मूर्खो से भी सीख लेते हैं – Gautam Budhha ( गौतम बुद्ध )

Quote 19. हर वह चीज़ जहर है जो आवश्यकता से अधिक है फिर चाहे वह, धन हो, भूख हो या फिर ताकत – Gautam Budhha ( गौतम बुद्ध )

Quote 20. जीभ एक तेज चाकू की तरह है जो बिना खून निकाले ही मार देती है, तो आप क्या बोल रहे हैं उसके पहले एक बार जरूर सोचें- Gautam Budhha (गौतम बुद्ध)

Quote 21. जो लोग नाराजगी युक्त विचारों से मुक्त रहते हैं वही शांति पाते हैं – Gautam Budhha ( गौतम बुद्ध )

Quote 22. जो करना है आज ही कर लो क्या पता कल ज़िंदगी रहे न रहे – Gautam Budhha ( गौतम बुद्ध )

दोस्तों ये सारे quotes आपको कैसे लगे हमें कमेंट करके जरुर बताएं | आपका feedback हमारे लिए बेशकीमती है| अगर हमारे लिए आपकी कोई राय है तो आप हमें e-mail भी कर सकते हैं, और ऐसे ही अनमोल विचार, सुविचार या मोटिवेशनल कहानियों के लिए आप हमारे ब्लॉग और YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं |

http://www.youtube.com/c/EnchantedBrain

आपका महत्वपूर्ण समय हमें देने के लिए शुक्रिया |

Image Credit : Google Image

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *