[NEW 2018] Best Motivational Quotes | Inspirational Quotes in Hindi By Enchanted Brain

By | September 21, 2018

[NEW 2018] Best Motivational Quotes | Inspirational Quotes in Hindi By Enchanted Brain

Quote 1. ज़िंदगी उन लोगो के लिए आसान नहीं पर दिलचस्प है, जो परिवर्तन का सपना  देखते हैं |

Quote 2. Life  में जो तुम दूसरों को देते हो वही तुम्हे लौटकर मिलता हैl इसलिए बेहतर है कि अच्छा दीजिये और फ़िर ईश्वर से उतना ही बेहतर लीजिये |

Quote 3. ज़िंदगी एक कहानी है So अपनी कहानी को सबसे अच्छा बनाओ | क्योंकि यहाँ राजा भी आप ही हो और जज भी |

Quote 4. ये मत सोचो की एक महीने में या एक साल में क्या हो सकता है, ये सोचो कि 24 घंटे में क्या क्या हो सकता है | क्योंकि पल-पल को जोड़ने से ही साल बनते हैं |

Quote 5. अगर आप जीत गए तो आप खुश हो जाओगे और हार गए तो समझदार । तो अपने हारने पे कभी ग़म मत कीजिये ।

Quote 6. आप अपनी ज़िंदगी का अगला पाठ नहीं पढ़ सकते । जब तक कि पिछले पाठ को याद कर रहे हो, जब जीवन आज है बीते हुए कल का क्यों सोचना? भविष्य को सुंदर बनाइये ।

Quote 7.  एक perfect ज़िंदगी नहीं बल्कि एक खुशनुमा ज़िंदगी जीने की सोचें तभी आप इस जीवन का लुफ्त उठा पाएँगे।

Quote 8. ज़िंदगी का एक ही नियम है कभी ना मानो हार । बढ़ते चलो । क्योंकि जिसने ना मानी है हार आगे जाके वही शुरू किया है बाद बाद व्यापार।

Quote 9. ज़िंदगी का एक ही नियम है कभी भी हार मत मानो, बढ़ते चलो । क्योंकि जो चला है वही आगे बढ़ा है ।

Quote 10. ज़िंदगी  में हर चीज़ किसी न किसी वजह से होती है अगर आपके साथ बुरा होता है तो ये मानिये की हर खड्डे रास्ते के बाद अच्छा रास्ता और हर चढ़ाई के बाद ढलाई भी आती है।

Quote 11. एक सिक्का हमेशा आवाज़ करता है जबकि पेपर का नोट नहीं करता । ऐसे ही जब आपकी कीमत बढे तो शांत रहना सीखो क्योंकि किसी भी अमीर व्यक्ति को देख लीजिए वो स्वभाव से थोड़ा शांत ही होता है।

Quote 12. अपनी ज़िदगी को दूसरों से तुलना करने में मत बिताओ क्योंकि अगर दिन की रोशनी की अहमियत है तो रात के अंधेरे की भी अपनी अलग अहमियत है।

Quote 13. आपकी जैसी ज़िंदगी भी कई लोगो का सपना होती है यार, क्योंकि किसी के पास तो दो वक्त की रोटी भी नहीं है, या अगर किसी के पास है, तो उसके पास उसे खाने का वक़्त नहीं है।

Quote 14. ज़िंदगी उस पल से ही अच्छी होना शुरू हो जाती है जिस पल से आप दूसरों को माफ़ करना शुरू कर देते हो, क्योंकि किसी को माफ़ कर देने से दोनों तरफ़ बराबर खुशी मिलती है।

Quote 15. ज़िंदगी को समस्या नहीं है जिसे आपको सुलझना है, ज़िंदगी तो एक एहसास है जिसे आपको महसूस करना है ।

Quote 16. अभी कितनी भी मुश्किल दिखने वाली आपकी ये ज़िंदगी एक दिन आसान हो ही जाएगी ।

Quote 17. कभी भी जो आप चाहते हो, उसके लिए जो आपके पास है उसे मत भुलाओ। वरना एक वक्त ऐसा भी आएगा कि आपके पास दोनों में से कुछ भी नहीं रह जायेगा।

Quote 18. अपने दोस्तों को समझकर चुनिए क्योंकि आप वही बन जाओगे जैसे आपके दोस्त हैं। क्योंकि दोस्तों की संगत और दीवालों की रंगत कहीं न कहीं छाप छोड़ ही देती है।

Quote 19. जीवन की विडंबना ये नहीं है कि आप अपने लक्ष्य तक नहीं पहुँचे। वो तो ये है कि वहाँ तक पहुँचने के लिए आपके पास कोई लक्ष्य ही नहीं था ।

Quote 20. वो जो लाखों करोड़ों में एक होते हैं ना, वो आप ख़ुद हैं । आप भी किसी से कम नहीं हैं क्योंकि सफल व्यक्तियों की केवल सफलता ही नहीं उसकी उस सफलता के पीछे उसने अपनी कितनी रातें बर्बाद कीं हैं ये कोई नहीं देखना चाहता ।

Quote 21. केवल खूबसूरत होने से ही कुछ नहीं होता, क्योंकि सुंदर दिखने वाला मोर भी साँप खाता है ।

Quote 22. माचिस की तीली का सिर तो होता है, पर उसके पास दिमाग नहीं होता, तभी तो वो थोड़े से घर्षण से जल उठती है। पर आपके पास तो सिर भी है, और दिमाग भी फ़िर क्यों आप छोटी-छोटी बातों पर उत्तेजित हो जाते हैं।

Quote 23. आप ध्यान रखना.. कि जो पाप आप कर रहे हो उसका बंटवारा नहीं होगा । क्योंकि अगर आपके एक शोल्डर पे पुण्य नापा जा रहा है, तो बेशक दूसरे पे पाप भी नापा ही रहा है यार । तो जैसा आप करोगे वैसा भर के भी जाओगे ।

Quote 24. सच्चा ज्ञान इसी में है कि आप ये समझें कि आप कुछ भी नहीं जानते हैं।

  • कुछ और अच्छी बातें :-

1.  जीवन में आगे बढ़ने के साथ यदि कोई व्यक्ति नए परिचित नहीं बनाता है, तो वह शीघ्र ही अपने को अकेला पायेगा. व्यक्ति को चाहिए की वो अपने मित्रों की देखभाल करता रहे – Samuel Johnson

2. कोई कार्य देखने में कितना भी चातुर्यपूर्ण हो, उसको तब तक महान मत समझो यदि वह महान प्रेरणा द्वारा प्रेरित एवम् फलदायक न हो – Francois, Due Da La Rechefoucauld

3. प्रत्येक कार्य नित्य प्रति के जीवन के हेतु उपयोगी ज्ञान प्रदान करता है – Frank Crane

4. चिंतन करना श्रेष्ठ है, आचरण करना ईश्वरीय है – Horace Mann

5. किसी महान कार्य का संधान व्यक्ति को महान बना देता है – Pt. J.L. Nehru

6. स्वनिर्धारित कार्य करो और सत्य का सामना करो – Katherine Mansfield

7. कथन की अपेक्षा आचरण अधिक घोषमान होता है – Anonymous

8. यदि तुम चाहते हो कि लोग परमात्मा में विशवास करें, तो तुम अपने आचरण द्वारा उनको दिखा दो कि परमात्मा ने तुमको कितना श्रेष्ठ व्यक्ति बना दिया है – Emerson

9. मुदिता ( प्रसन्नता ), स्वाध्याय, पवित्रता  कार्य की यह पद्धति तुमको सौभाग्य और आध्यात्मिक क्षमता प्रदान करेगी – St. John Booco

10. यदि सत्कार्य के ज्ञान के समान उनका सम्पादन भी सरल होता, तो सामान्य उपासना स्थल भी गिरजाघर होते तथा निर्धनों की कुटियायें भी राजभवन के सामान होतीं – Anonymous

दोस्तों ये सारे quotes आपको कैसे लगे हमें कमेंट करके जरुर बताएं | आपका feedback हमारे लिए बेशकीमती है| अगर हमारे लिए आपकी कोई राय है तो आप हमें e-mail भी कर सकते हैं, और ऐसे ही अनमोल विचार, सुविचार या मोटिवेशनल कहानियों के लिए आप हमारे ब्लॉग और YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं |

http://www.youtube.com/c/EnchantedBrain

आपका महत्वपूर्ण समय हमें देने के लिए शुक्रिया |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *